Home » » Ways To Make Money On The Internet

Ways To Make Money On The Internet

अक्‍सर जब लोग Internet पर पैसा कमाने के बारे में सोंचते हैं, तो सबसे पहला सवाल उनके दिमाग में यही आता है कि आखिर Internet पर पैसा कैसे कमाया जा सकता है और ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं, जिनसे Ineternet पर पैसा बनाया जा सकता है। तो अब हम आगे आने वाले कुछ Posts में इसी विषय पर बात करेंगे और उन विभिन्‍न तरीकों के बारे में विस्‍तार से बताने की कोशिश करेंगे जिनके बारे में जानकर आप ये तय कर सकें कि आप किस तरीके को उपयोग में लेकर Internet पर पैसा कमा सकते हैं अथवा आपके लिए कौनसा तरीका सबसे ज्‍यादा उपयुक्‍त है जो आपकी रूचि व सुविधा के अनुकूल है।

Internet पर कई ऐसे काम हैं, जिन्‍हें करके आप कुछ Side Income कर सकते हैं। कुछ तरीके बहुत ही सरल हैं लेकिन Short Term हैं। ऐसे तरीकों में आपको तुरन्‍त Income होना शुरू हो जाता है, लेकिन इन तरीकों में ना तो ज्‍यादा पैसा होता है, ना ही ये तरीके लम्‍बे समय तक आपको कोई Income देते हैं। इन तरीकों से प्राप्‍त होने वाली Income को Active Income कहा जाता है और इस तरीके को अपनाने पर आपको हर रोज बहुत सारी मेहनत करनी पडती है। जबकि कुछ तरीके ऐसे हैं, जिनमें आपको तुरन्‍त Income होना शुरू नहीं होता, लेकिन ये तरीके आपके लिए Passive Income के रूप में काम करते हैं यानी इन तरीकों से आपको लम्‍बे समय तक थोडी-थोडी Income प्राप्‍त होती रहती है। इन तरीकों में भी आपको हर रोज मेहनत नहीं करनी होती है, लेकिन ये मेहनत पहले तरीके की तुलना में काफी कम होती है।

यदि आप चाहें तो इन दोनों ही तरीकों में से किसी एक तरीके को चुन सकते हैं अथवा आप अपनी सुविधानुसार पहले एक तरीके को चुनकर शुरूआत कर सकते हैं और बाद में दूसरे तरीकों को भी उपयोग में ले सकते हैं, जो कि एक ज्‍यादा बेहतर तरीका होता है। यानी आप इन दोनों ही तरीकों में से चाहे किसी भी तरीके को उपयोग में लेकर शुरूआत करें, बाद में अपनी सुविधानुसार आप इन दोनों ही तरीकों को Mixup करके Online Income कर सकते हैं। तो चलिए… सबसे पहले हम उन विभिन्‍न प्रकार के Online Income से सम्‍बंधित तरीकों के नाम जान लेते हैं और हर तरीके के बारे में हम आगे आने Posts में विस्‍तार से बात करेंगे:

1 Setup Online Business - Selling Own Products
2 Pay Per Sale - Affiliate Marketing – Selling Other’s Products
3 Pay Per Click (PPC) OR Pay Per Impression (PPM)
Selling our visitor’s traffic to advertisers
4 Pay Per Action (PPA) OR Pay Per Conversion
Selling our visitor’s traffic to advertisers
5 Pay Per Lead (PPL) – Selling our visitor’s lead to Advertisers
6 Pay Per Post (PPP) – Write about Advertisers product’s on your blog/site
7 Paid Surveys Networks – Taking part in online surveys
8 Paid To Click – PTC
9 Paid To Read – PTR
10 Paid To Surf – PTS

यहां हमने कुल 10 तरीके बताए हैं और ऐसे ही और भी कई अन्‍य तरीके हैं, जिनके बारे में हम आगे जानेंगे, लेकिन वास्‍तव में Internet पर पैसा कमाने का केवल एक ही तरीका है और वो है अपना स्‍वयं का कोई Product Sell करना। बाकी के सभी अन्‍य तरीके किसी ना किसी तरह से इसी एक तरीके को विकसित करने के लिए उपयोग में लिए जाते हैं। लेकिन फिलहाल हम इन दस तरीकों पर ही चर्चा करेंगे क्‍योंकि ये ही ऐसे तरीके हैं जिन्‍हें Internet पर सबसे ज्‍यादा उपयोग में लिया जाता है।

इन दसों तरीकों में सबसे पहला तरीका सबसे ज्‍यादा Passive Income देता है, जिसमें आपको अपना ही कोई Product Online Sell करना होता है। दूसरा तरीका पहले तरीके की तुलना में कम Income देता है, लेकिन ये तरीका उस स्थिति में काफी उपयोगी होता है, जब आपके पास Online Sell करने के लिए अपना कोई Product नहीं होता और आप किसी दूसरे व्‍यक्ति के Product को Online Sell करके Commission प्राप्‍त करना चाहते हैं। इन दोनों तरीकों को बहुत कम लोग उपयोग में लेते हैं क्‍योंकि Online Selling करना सबसे मुश्किल काम होता है। इस तरीके को केवल वे लोग ही उपयोग में लेते हैं, जो Long Term Passive Income प्राप्‍त करना चाहते हैं। सामान्‍यतया ये दोनों तरीके काफी Research Work व मेहनत मांगते हैं, इसलिए लोग इन तरीकों को कम पसन्‍द करते हैं। इन दोनों तरीकों में बहुत सारे Traffic की नहीं बल्कि Targeted Traffic की जरूरत होती है।

तीसरा, चौथा, पांचवा, छठा व सांतवा तरीका आज के समय में सबसे ज्‍यादा लोग उपयोग में लेते हैं। इन तरीकों में आपको बहुत सारे Traffic की जरूरत होती है, फिर भले ही वह Traffic Targeted हो या Un-targeted हो। इन तरीकों में आपको कुछ भी Sell नहीं करना होता, बल्कि केवल अपने Blog/Website पर Traffic बढाना होता है। आपके Blog/Website पर जितना ज्‍यादा Traffic होता है, इन तीनों तरीकों से Online Side Income प्राप्‍त करने की सम्‍भावना उतनी ही ज्‍यादा होती है। इसलिए इन तरीकों में आपको केवल अपने Blog/Website का Traffic बढाने के लिए ही मेहनत करनी होती है।

पहले सात तरीकों में आपके पास कम से कम एक Website/Blog होना जरूरी होता है, तभी आप कोई Online Income कर सकते हैं। लेकिन आंठवें व उसके बाद के तरीकों में आपके पास अपनी Website/Blog का होना जरूरी नहीं होता। साथ ही इन तरीकों में मेहनत तो काफी होती है, लेकिन उतनी Income नहीं होती और ये Income Permanent भी नहीं होती है। यानी इन तरीकों से Online Income करने के लिए आपको हर रोज काम करना जरूरी होता है साथ ही ये और ऐसे ही जो अन्‍य तरीके Internet पर उपलब्‍ध हैं, वे ही सबसे ज्‍यादा असुरक्षित हैं। यानी इन तरीकों में ही सबसे ज्‍यादा Scam होते हैं, जहां काफी मेहनत करने के बाद भी आपको कोई पैसा नहीं मिलता, इसलिए इन तरीकों को चुनने से पहले काफी खोजबीन करके ये पता कर लेना आपके लिए ठीक रहेगा कि आप जिस Online Company को इस तरह की Side Income के लिए Join करने जा रहे हैं, वे Online Companies विश्‍वसनीय हैं या नहीं।

Share this article :

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © 2015. DubbedInHindi