Home » » Linking Bank A/c with PayPal A/c

Linking Bank A/c with PayPal A/c

आज हम अपने Bank A/c को अपने PayPal A/c से Link करने के बारे में बता रहे हैं। जब तक आप अपने Bank A/c  को अपने PayPal A/c से Link नहीं करते हैं, तब तक आप अपने PayPal A/c में जमा पैसों को सीधे ही अपने Bank A/c में प्राप्‍त नहीं कर सकते हैं।

आपके पास अपना पुराना Bank A/c हो या ना हो, हम आपसे यही कहेंगे कि आप एक नया Bank A/c Open करवाईए और इस Bank A/c को केवल Online Payment देने या प्राप्‍त करने के लिए ही उपयोग में लीजिए। जब भी आप अपने PayPal A/c से पैसा Withdraw करके अपने Bank A/c में Deposite करें, उस Bank A/c से अपना पैसा निकालकर अपने पुराने Bank A/c में Deposite करवा दीजिए। ताकि यदि किसी कारणवश आपके इस नए Bank A/c की Information Leak हो भी जाए, तो भी कोई आपके Bank A/c से ज्‍यादा पैसा प्राप्‍त ना कर सके।

अपने इस नए Bank A/c में आप केवल उतना ही पैसा रखिए, जितना आपका Bank A/c Continue रखने के लिए जरूरी हो। सामान्‍यतया हर Bank की अपनी एक Minimum Account Balanc Limit होती है, जो कि 500 रूपए से लेकर 1000 तक होती है। इसलिए आप अपने इस नए Bank A/c में Bank की Minimum Limit जितना ही पैसा रखिए और जो भी पैसा आपको Online प्राप्‍त होता है, उसे तुरन्‍त अपने किसी दूसरे Bank A/c में Deposit करवा दीजिए, जिसे आप Online उपयोग में नहीं लेते हैं।

यदि Online Payment Pay/Receive करने के लिए आपने अपना नया Bank A/c Open करवा लिया है, तो अब अपने Bank A/c को अपने PayPal A/c से Link करने के लिए सबसे पहले आपको PayPal की Website पर जाकर अपने Username/Password से Login करके अपने PayPal A/c में पहुंचना होता है।

PayPal A/c में पहुंचने के बाद अपने PayPal A/c पर दिखाई देने वाले Profile Menu Option पर Mouse Pointer को Place करने पर चार Menu Options दिखाई देंगे। इन Options में आपको “Add/Edit Bank Account” Menu Option पर Click करना होता है। जैसे ही आप इस Option पर Click करते हैं, आपके सामने एक नया Webpage Display होता है, जिस पर आपका First NameLast Name पहले से ही Show हो रहा होता है। इस PayPal Bank A/c Linking Form पर आपको अपने Bank का नाम, अपने Bank का IFSC Code व दो बार अपने Bank A/c के Number को Fill करना होता है।

आप जैसे ही इन चारों Information को Form पर दिखाई देने वाले Text Boxes में Fill करके Continue Button पर Click करते हैं, आपके सामने एक Confirmation Webpage आता है, जहां आप अपनी Fill की गई Information को एक बार फिर से Check कर सकते हैं और यदि आपने कोई गलत Information Fill कर दिया हो, तो Edit Button पर Click करके आप अपने Bank A/c की Information को फिर से सही कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने अपने Bank A/c से सम्‍बंधित सभी जानकारियो को सही Fill किया हैं, तो आपको इस Confirmation Webpage पर दिखाई देने वाले “Add Bank Account” Button पर Click करना होता है। जैसे ही आप इस Button पर Click करते हैं, आपका Bank A/c आपके PayPal A/c से Link हो जाता है।

इस Webpage पर आप अपने सही Bank A/c Number को ही Specify करें। यदि आपने किसी दूसरे व्‍यक्ति के Bank A/c Number को Register कर दिया, तो आपका पैसा उस दूसरे व्‍यक्ति के Bank A/c में जमा हो जाएगा और यदि आपने गलत Bank का IFSC Code Fill कर दिया, तो अपना पैसा Redeem करते समय आपका पैसा आपके Bank A/c में नहीं आएगा और PayPal Company से गलत Bank A/c  में पैसा Withdraw करने के बदले में आप पर Bank Charge के साथ ही PayPal Company भी 250/- रूपये का Fine  कर देगा। इसलिए आप अपने सही Bank A/c Number व सही IFSC Code को ही Specify करें।

अगर आप IFSC Codes के बारे में नहीं जानते हैं, तो अपने Bank A/c को अपने PayPal A/c से Link करने से पहले IFSC Codes के बार में जानकारी जरूर प्राप्‍त कर लें। अपने Bank का IFSC Code प्राप्‍त करने का तरीका व IFSC Codes में बारे में विस्‍तार से जानकारी प्राप्‍त करने के लिए आप इसी Blog पर दिए गए “What is IFSC Codes and How To Get It” नाम के Post को पढें। यदि आप IFSC Codes के बारे में जानते हैं, तो अपने Bank का IFSC Code प्राप्‍त करने के लिए मेरे दूसरे Blog http://ifsc-codes.blogspot.comपर जा सकते हैं और अपने Bank का IFSC Code प्राप्‍त कर सकते हैं।

ये Post आपको कैसा लगा और क्‍या ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही, कृपया Comment जरूर करें। आपके अच्‍छे व बुरे Comment हमें और अच्‍छा काम करने के लिए प्रेरित करते हैं।


Share this article :

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © 2015. DubbedInHindi