Home » , , , » Is now Online Earning Possible after Google AdSense Support for Hindi Blogs or Websites

Is now Online Earning Possible after Google AdSense Support for Hindi Blogs or Websites

हालांकि Google ने Hindi Blogs व Websites के लिए लगभग 6 साल बाद फिर से AdSense को Support किया है और इसीलिए लगभग ठीक 5 साल बाद मैं फिर से इस Blog पर एक और Article लिख रहा हूं, जहां मेरा अन्तिम Article इसी संदर्भ में था कि क्‍या हिन्‍दी भाषी Website/Blog से कमाया जा सकता है या नहीं और यदि कमाया जा सकता है, तो कैसे?

हालांकि इस Article में लिखी गई सभी बातों को मैंने स्‍वयं पिछले 5 सालों तक Follow किया और इसीलिए मैं कह सकता हूं कि हां, बिना Google AdSense Support के भी हिन्‍दी भाषी Website/Blog द्वारा कमाया जा सकता है। वर्तमान में मैं BccFalna.com नाम की अपनी हिन्‍दी वेबसाईट से लगभग 25000 रूपए प्रतिमाह कमा रहा हूं और मेरी Website पर किसी भी कम्‍पनी का कोई Ad नहीं है। बल्कि मैं स्‍वयं Google AdWords Service का प्रयोग करते हुए अपनी Website के Products की Ad करता हूं। सबूत के तौर पर आप मेरी पिछले 15 दिनों की EBooks की Sales से होने वाली Earning को निम्‍न चित्र में देख सकते हैं- 


यानी यदि आपके पास Sale करने के लिए कुछ है, तो आप अच्‍छी Online Earning कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास Sale करने के लिए कुछ नहीं है लेकिन फिर भी यदि आप Online Earning करना चाहते हैं, तो उस स्थिति में भी Online Earning कर सकते हैं। 

हालांकि यदि आप Online Earning करना चाहते हैं, तो अापको अपना एक English भाषा आधारित Website/Blog Create करना चाहिए, क्‍योंकि English एक International Language है और जितने Visitors व Traffic आपको एक अंग्रेजी भाषी वेबसार्इट पर प्राप्‍त होते हैं, उतने कभी भी हिन्‍दी भाषी या किसी क्षैत्रीय भाषा आधारित वेबसाईट पर प्राप्‍त नहीं हो सकते, क्‍योंकि हिन्‍दी व इन क्षैत्रीय भाषाओं की भी अपनी कुछ सीमाऐं हैं और Online World में अंग्रेजी सीखना व उपयोग में लेना इनकी तुलना में अधिक आसान है। बल्कि यदि ये कहा जाए कि हिन्‍दी भाषी वेबसाईट से Online Earning करना काफी म‍ुश्किल है, तो गलत नहीं होगा।  

लेकिन क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीय लोगाें की अंग्रेजी भाषा पर अच्‍छी पकड नहीं होती, इसलिए वे हिन्‍दी भाषा में ही Online Earning करने की कोशिश करते रहे हैं और असफल होते रहे हैं क्‍योंकि ज्‍यादातर हिन्‍दी भाषी ब्‍लॉगर Google AdSense की Ads के लिए ही Blogging शुरू करते हैं, जबकि Google अपने AdSense Program के लिए हिन्‍दी भाषा को Support ही नहीं करता। लेकिन अब ऐसी बात नहीं है और Google ने हिन्‍दी भाषी Websites/Blogs को एक और मौका दिया है। 

यानी यदि आपका अपना हिन्‍दी भाषी Blog/Website है, जिस पर Quality Content है, तो अब आप अपनी हिन्‍दी Blog/Website के लिए भी Google AdSense Program हेतु Apply कर सकते हैं और यदि आप Google AdSense की Policies को Follow करते हैं, तो AdSense Program के लिए आपका Blog/Website Approve भी हो सकता है। परिणामस्‍वरूप जैसे ही कोई Visitor आपकी Website/Blog पर स्थित Google Ads को Click करेगा, आपको उस Click के बदले में कुछ Commission प्राप्‍त होगा। 

लेकिन सवाल ये है कि क्‍या Google AdSense की Ads आपके हिन्‍दी भाषी Website/Blogs को मिल जाने मात्र से आप अच्‍छी Online Earning कर सकते हैं? 

मुझे इस बात में थोडा संदेह है और मैं अपने संदेहों के बारे में अगले Article में विस्‍तार से चर्चा करूंगा। लेकिन फिलहाल यदि आपने अपना Website/Blog नहीं बनाया है, तो कम से कम Blogger पर तो अपना Free Blog बना ही लीजिए। क्‍योंकि यदि आपके Blog के लिए Google AdSense Approve हो गया, तो कम ही सही लेकिन आपको Online Earning तो जरूर होगी। लेकिन यदि आपका अपना Blog/Website ही नहीं होगा, तो AdSense के Approve होने की संभावना ही नहीं होगी। परिणामस्‍वरूप आपके Online Earning करने की भी सम्‍भावना नहीं रहेगी। 
Share this article :

0 comments:

Post a Comment

 
Copyright © 2015. DubbedInHindi